The सफेद मूसली के लाभ Diaries

Wiki Article



सफेद मूसली में कौन-कौन से पोषक तत्व है मौजूद

शोध के अनुसार सफेद मूसली वीर्य का उत्पादन बढ़ाती है और वीर्य की गुणवत्ता में सुधार लाती है। ऐसा माना जाता है कि इसके नियमित सेवन से नपुंसकता के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है। कौंच के बीज के साथ सफेद मूसली का सेवन नपुंसकता के इलाज में काफी उपयोगी माना जाता है।

कमजोरी दूर होती है - शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाने में सफ़ेद मूसली लाभदायक होती है। बहुत सी तरह की ताकत की दवाएं बनाने में सफेद मूसली प्रयोग की जाती है।

बीज या प्लान्टिंग मेटेरियल हेतु मूसली का संग्रहण

अतिरिक्त सफ़ेद मुसली लाभों में मांसपेशियों को ताकत प्रदान करना शामिल हैं। यह मांसपेशियों की कोशिकाओं को पोषण प्रदान कर सकता हैं और उन्हें मजबूत बना सकता हैं। इसलिए यह शरीर सौष्ठव के लिए बेहद लोकप्रिय हैं।

गर्मियों के मौसम में दही हमारी डेली डाइट में शामिल हो जाता है। साथ ही कई लोग दही खाने के फायदे भी अच्छी तरह से जानते हैं पर क्या आपको मिट्टी के बर्तन में दही खाने के फायदे पता हैं?

मूसली पुरूषों के यौन रोगों के उपचार में है उपयोगी

और पढ़ें – नपुंसकता में चिलगोजा के औषधीय गुण

दिशा परमार बनने जा रही हैं माँ, कपल्स ने सोनोग्राफी वीडियो शेयर कर दी जानकारी

आयुर्वेद, यूनानी और होम्योपैथी के साथ ही चिकित्सा की बहुत सी प्रणालियों में भारत की इस दुर्लभ जड़ी बूटी सफ़ेद मुसली का उपयोग किया जाता है।

जिन लोगों को भूख कम लगने की शिकायत होती है उनका पाचन तंत्र सही तरह से कार्य नहीं करता है। उन लोगों के सफेद मूसली बहुत ही प्रभावी होती है।

आयुर्वेद में कई प्रकार की बिमारियों का इलाज करने के लिए सफ़ेद मुसली इस्तेमाल की जाती है। स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में यह उपयोग में लायी जाती है। बीमारियां खत्म करना हो या सेक्स क्षमता बढ़ाना हो इसमें सफेद मूसली फायदा पहुँचाती है।

(ख) मूसली को गीला करके उसका छिलका उतारना - प्राय: ग्रामीण क्षेत्रों में जहाँ जंगलों से मूसली एकत्रित की जाती है, कच्ची मूसली को जंगल से उखाड़ने के उपरान्त उनका ढेर लगा दिया जाता है तथा उन पर प्रतिदिन पानी का हल्का-हल्का छिड़काव किया जाता है। कुछ समय के उपरान्त यह मूसली या तो स्वयं ही छिलका छोड़ने लगती है या इसे आसानी से मसल कर छिलका निकाल दिया जाता है। यह विधि विशेष रूप से जंगलोंसे उखाड़ी हुई कच्ची मूसली का छिलका उतारने के लिए उपयोगी हो सकती है। परन्तु इस विधि से पूर्णतया पकी हुई मूसली से छिलका उतारने का सुझाव देना शायद Source उपयुक्त नहीं होगा।

बीज या प्लान्टिंग मेटेरियल हेतु मूसली का संग्रहण

Report this wiki page